ऐ दिल है मुश्किल फिल्म वॉलपेपर

ऐ दिल है मुश्किल सेलिब्रिटीज

Aishwarya Rai , Ranbir Kapoor , Anushka Sharma , Deepti Naval, Lisa Haydon , Fawad Khan , ShahRukh Khan , Alia Bhatt


बेहतरीन डायलॉग के साथ कंफ्यूजन पैदा करने वाली औसत फिल्म है ऐ दिल है मुश्किल



स्टार कास्ट: रणबीर कपूर, अनुष्का शर्मा, ऐश्वर्या राय बच्चन

डायरेक्टर : करण जौहर




ऐ दिल है मुश्किल फिल्म में क्या अच्छा है : करण जौहर एक बार फिर से वार्मिंग लव स्टोरी को उलझाने वाले स्टाइल में लेकर दर्शकों के सामने है। रिलेशनशिप ड्रामा अद्भुत संगीत और बड़े स्टार कलाकारों द्वारा शानदार तरीके से पेश किया गया है। एक रोमांटिक फिल्म से आप और क्या चाहते है।



ऐ दिल है मुश्किल फिल्म में क्या बुरा है : फिल्म काफी काम्प्लिकेटेड है। फिल्म के पहले हाफ से लेकर दूसरे हाफ तक दर्शकों यही समझने का प्रयास करते हुए नजर आते है की फिल्म के किरदार एक दूसरे से क्या अपेक्षा करते है इसके अतरिक्त कई बॉलीवुड फिल्मों की तरह इस पर भी उनके स्टाइल का ठप्पा है जो उनके फिल्मों के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है।



फिल्म क्यों देखे : ऐ दिल है मुश्किल लवबर्ड्स की फिल्म है और जिनके दिल टूटे है या जो प्यार के अहसास को महसूस करना जानते है उनको यह फिल्म जरुर देखनी चाहिए।




फिल्म क्यों नही देखे : अगर आप भी पाकितानी कलाकारों के खिलाफ अभियान में अपनी सक्रियता दिखाना चाहते है तो आप यह फिल्म बिलकुल नही देखे।




ऐ दिल है मुश्किल फिल्म की पूरी कहानी : अयान (रणबीर कपूर) और अलीजेह (अनुष्का शर्मा) लंदन के एक बार में मिल जाते है। वह जल्द ही घुलमिल जाते है क्योकि दोनों के अंदर एक दूसरे को लेकर स्पार्क्स होते है। अलीजेह का एक अतीत है जिसमे वह लंबे समय से अली (फवाद खान) के प्यार में रहती है लेकिन वह उसका दिल तोड़ देता है।




एक तरह घातक अतीत के साथ अलीजेह है तो दूसरी तरफ अयान जो खुद को किसी भी भावनात्मक संबंध से निपटने में खुद को सक्षम मानता है। अयान जब अलीजेह के प्यार में गिर जाता है तो वह उसे ठुकरा देती है क्योकि उसकी जीवन में अली वापिस आ जाता है और वह उससे शादी कर लेती है। अब अयान का दिल टूट जाता है और उसे सुंदर सबा (ऐश्वर्या राय बच्चन) से सांत्वना मिलती है।




फिल्म की कहानी आगे अपना रास्ता तय नही कर पाती है क्योकि अयान अपनी पुरानी गर्लफ्रेंड अलीजेह से प्यार करना जारी रखता है। अयान को अलीजेह से एक तरफा प्यार करने से क्या प्राप्त होता है और आपसी रिश्ते कैसे सुलझते है यही देखने के लिए आपको सिनेमाघर तक आना है।




फिल्म का स्क्रिप्ट रिव्यू : आप करण जौहर की फिल्म ऐ दिल है मुश्किल से सीख सकते है की लव टेढ़ा होता है। आप बेशक इस बात को भी सच मान सकते है की टेढ़ा है तो मेरा है, कुछ इसी अवधारणा पर इस फिल्म की स्क्रिप्ट लिखी गयी है। प्यार और दोस्ती के रिश्ते को जटिल बनाते हुए धुंधली लाइनों के साथ फिल्म अपने अंत की तरफ बढती है।




ऐ दिल है मुश्किल मूवी की खासियत है फिल्म के डायलॉग। जी हाँ फिल्म के डायलॉग फिलोसोफीज़ स्टाइल में लिखे गए है लेकिन वह दर्शकों को साथ बहुत ही बेहतरीन ढंग से कनेक्ट होते है। अपनी ख़ुशी का इजहार करने के लिए दिल का पेट भर गया है जैसे उम्दा डायलॉग को रखा गया है। वही फिल्म की अभिनेत्री अलीजेह बातचीत में समझाती है कि वह फूलों से क्यों नफरत करती है।




फिल्म में शामिल सभी डायलॉग उपयुक्त स्थान पर बेहतरीन जज्बे के साथ बोले गए है इसलिए उनकी छाप दर्शकों के भीतर तक जाती है। स्क्रिप्ट में सबा को थोडा कमजोर रखा गया है लेकिन लेखक चाहते तो सबा के लव कोण को और अधिक प्रभावित बना सकते थे। स्क्रिप्ट की सबसे बड़ी कमी यह कहा जा सकता है कि जैसे जैसे फिल्म अंत की तरफ बढती है यह और भी उलझी हुई नजर आती है।




स्टार परफॉरमेंस : रॉकस्टार के बाद एक बार फिर से इस फिल्म में वह दिल टूटे हुए प्रेमी की भूमिका में है। रनबीर ने इस फिल्म में काफी अच्छी एक्टिंग की है। फिल्म में वह अनुष्का के साथ काफी अच्छे लगते है तो दर्शकों को अयान को रूप में वह काफी प्यारे भी नजर आयेंगे। रनबीर फिल्म से पहले ही अपने और ऐश की हॉट केमिस्ट्री की वजह से सुर्ख़ियों में आ गए थे इसलिए उनकी बोल्ड एक्टिंग के बारें में कुछ ना कहा जाएं तो ही बेहतर है।




अनुष्का शर्मा अलीजेह के रूप में सुंदर लगी है। अनुष्का एक चुलबुली लडकी की भूमिका निभाई है जो दिल टूटने के बाद भी सर्वजनिक स्थानों पर काफी खुश नजर आती है। सुल्तान के बाद अनुष्का ने फिर से काफी अच्छा काम किया है। ऐश्वर्या राय बच्चन को इस फिल्म में देखने सपने देखने जैसा है इसके अतरिक्त उन्होंने सभी न्यू अभिनेत्रियों के सामने आपनी सेक्सी अदाएं रख कर उनको एक बार फिर से चौनोती दे दी है।




लिसा हेडन ने अयान की गर्लफ्रेंड होने का कैमियो किया है जो काफी हास्यास्पद है। फवाद खान अपने रोल में हॉट नजर आयें है और आप उन पर से नजर नही हटा पायेंगे। शाहरुख खान भी एक छोटी सी भूमिका में अपने दमदार डायलॉग के साथ है। एक तरफा प्यार की ताकत कुछ और होती है, वो औरो की तरह दो लोगो में नही होती है। शाहरुख ने यह डायलॉग बोल कर दर्शकों को घायल ही कर दिया है।




आपको इस फिल्म में आलिया भट्ट और इमरान अब्बास ग्लैमरस कैमियो में नजर आयेंगे।




डायरेक्शन और म्यूजिक रिव्यू : करण जौहर ने पिछली बार स्टूडेंट ऑफ़ द इयर बनाई थी जो एक लव स्टोरी थी लेकिन इस बार ऐ दिल है मुश्किल की लव स्टोरी बिल्कुल अलग है। प्यार का वह गूढ़ रहस्य जो किसी को भी बड़ी आसानी से समाप्त कर सकता है इसको फिल्म में दिखाया गया है। करण ने अपनी फिल्म को लंदन और लखनऊ के स्थानों पर शूट करते हुए उसके लोकल वेशभूषा का काफी ध्यान रखा है।




फिल्म के कुछ दृश्य आपके दिल को छू लेते है। फिल्म के दृश्य इतने भावुक कर देते है कि आपका हाथ टिशु पेपर ढूढने लगता है। जब रणबीर अनुष्का के सामने अपने प्यार को जिस स्टाइल में रखता है वह देख आप इमोशनल हो सकते है। इस दृश्य को फिल्म के टॉप दृश्य में रखा जा सकता है।




करण ने फिल्म के पहले भाग को पेरिस की खूबसूरती को काफी अच्छे तरीके से पेश किया है। फिल्म की खूबसूरत लोकेशन काफी बेहतरीन है। 2 घंटे 38 मिनट की इस रोमांटिक फिल्म से 15 मिनट की कटौती करके फिल्म को और कसा हुआ बनाया जा सकता था।




फिल्म के संगीत की बात करें तो इसे प्रीतम ने बनाया है और फिल्म के काफी गीत पहले से हिट बॉक्स में लगे हुए है।




ऐ दिल है मुश्किल फिल्म काफी मुश्किल से रिलीज हुई है क्योकि यह फिल्म शुरू से ही विवादों में रही है। फिल्म कभी शिवाय से लेकर टक्कर के लिए विवादित बनी तो अंत में रिलीज के वक्त पाकिस्तानी कलाकर फवाद इस फिल्म के लिए रुकावट बन गये पर काफी मशक्कत के बाद फिल्म सिनेमाघर में है। ऐ दिल है मुश्किल एक बड़े बजट की फिल्म है और फिल्म 105 करोड़ से कम का बिजनेस करती है तो इसे फ्लॉप कहा जाएगा।

ऐ दिल है मुश्किल फिल्म वीडियो

        

Comment Box

    User Opinion
    Your Name :
    E-mail :
    Comment :

Latest Movies Wallpapers