डिअर ज़िन्दगी फिल्म वॉलपेपर

डिअर ज़िन्दगी सेलिब्रिटीज

Shahrukh Khan , Alia Bhatt , Aditya Roy Kapoor , Kunal Kapoor, Ira Dubey


क्यूट अलिया और शाहरुख खान की जोड़ी को अधिक तर्कयुक्त स्क्रिप्ट की जरूरत


डियर जिंदगी फिल्म का शोर्ट रिव्यू


स्टार कास्ट: आलिया भट्ट, शाहरुख खान, अली जफर, आदित्य रॉय कपूर, कुणाल कपूर, ईरा दुबे


डायरेक्टर: गौरी शिंदे



डियर जिंदगी में क्या अच्छा है : शाहरुख खान की भूमिका बेहद सरल आकर्षक और दर्शको के दिलों को खींचने वाला है। आश्चर्यजनक रूप से फिल्म का दूसरा हाफ फिल्म को बेहतरीन रूप से खींचती है।


डियर जिंदगी फिल्म में क्या बुरा है : गौरी शिंदे की फिल्म वास्तव में दूसरे हाफ में भी उपर उठती नजर आती है क्योकि पहले हाफ का पहला कुछ हिस्सा अधिकतर इंग्लिश भाषा में है इसके आलावा बेहद कमजोर स्क्रिप्ट और इसकी स्पीड फिल्म की जान ले लेती है। फिल्म देखते समय प्री इंटरवल और इंटरवल का समय अधिक अच्छा लगता है।

डियर जिंदगी फिल्म क्यों देखे : शाहरुख द्वारा जीवन पर दिया उदाहरण एक मात्र वजह फिल्म देखने के लिए हो सकती है अन्यथा अन्य कोई वजह नजर नही आती है।


फिल्म क्यों नही देखे : डियर जिंदगी मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता वाली कहानी है लेकिन अफसोस की बात यह रही की फिल्म बहुत पावरफुल नही बन सकी है। फिल्म में कई एंगल्स है लेकिन वह आपस में एक दूसरे से जुड़ते नही है इस आभाव की वजह से फिल्म देखने का दिल नही करता है।

डियर जिंदगी फिल्म की पूरी समीक्षा :


डियर जिंदगी फिल्म की कहानी : कायरा (आलिया भट्ट) एक प्रतिभाशाली, युवा छायाकार है लेकिन गन्दा प्रेम जीवन होने की वजह से उसका करियर खिल नही पाता है। प्रेमी और माता पिता के साथ बँधा हुआ रिश्ता जीते जीते जिन्दगी उसे अंततः दिमाग के एक डॉक्टर के पास तक पहुंचाती है। दिमाग का डॉक्टर जहांगीर खान (शाहरुख खान) के साथ एक दिलचस्प मुठभेड़ के बाद कायरा अपनी समस्याओं के लिए उसकी मदद लेने का फैसला करती है।

जहांगीर खान दिल की मासूम कायरा को 'पाठ्यपुस्तक से बाहर' निकाल कर सही मायनों में समस्याओं से निकलने में मदद करता है। अपनी शांत' कहानियों के साथ वह कायरा की आशंका पर विजय प्राप्त करता है और उसे जीवन को गले लगाने की कला को सिखाता है।


स्क्रिप्ट रिव्यू : हम सभी जानतें है बॉलीवुड एक बदलाव की ओर है। बॉलीवुड फिल्मस में अब अग्रणी महिला चरित्र पेश किए जा रहे है। इस फिल्म की कहानी में दर्शको को  पहली बार कायरा उसके कार्यस्थल और उसके बाद बार और पार्टियों में मिलती है और हम जल्द ही जान लेते है कायरा प्रतिबद्धताओं के साथ एक समस्या है।

पहले दस मिनट में सिड (अंगद बेदी) के साथ ब्रेकअप कर लेती है बाद में वह रघुवेंद्र (कुणाल कपूर) गंभीर होने के बारे में एक क्रिस्प जवाब देती नजर आती है। पूरे पहली भाग में रघु के साथ ब्रेक-अप दिखाने में व्यर्थ हो जाता है और दूसरी ओर उसके माता-पिता के साथ तनावपूर्ण संबंध बन जाते है। सबसे पहले दर्शको को लगता है की उसके जीवन में प्यार के मुद्दों पर ही समस्या है और उसे चिकित्सक की आवश्यकता है लेकिन बाद में पता चलता है कि कठिन बचपन इन सबके लिए जिम्मेदार है।

शिंदे की यह स्क्रिप्ट भारी सीखों का एक बहुत बड़ा पैक है जिसमे कई रिश्तों के साथ एक युवा लड़की के कैरियर मानसिक स्वास्थ्य या सामाजिक स्वीकृति की मांग के साथ साथ बच्चो के पालन के लिए खुले विचारो के दर्शाया गया है। दुर्भाग्य से सब कुछ दिखाने के बाद स्क्रिप्ट में मूल मिश्रण नहीं है।


जहांगीर खान का किरदार 'मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता' सम्मेलन में पेश किया जाता है जो पूरी तरह बेवकूफी है इसके अलावा, चुटकुले बहुत अपरिपक्व हैं। कुल मिलाकर, हास्य तत्व भी फिल्म में मजबूर ही नजर आता है। कायरा के चाचा का पूछना लेस्बियन के बजाय लेबनानी है बेहद ही भद्दा मजाक लगता है।


जहांगीर के चरित्र ज्यादातर मौकों पर उपदेशात्मक हो जाता है और संकेत मिलता है कि वह कितना बुरा चिकित्सक है। डियर जिंदगी सिर्फ लीक में अटकी नजर आती है। फिल्म के डायलॉग की बात करें तो वह सुखद आश्चर्य के रूप में आते रहते है। फिल्म का डायलॉग "रतिभाशाली जानतें है उनको कब रुकना है "फिल्म के डायलॉग कब शब्दों में अधिक से अधिक कहते हैं।


स्टार परफॉरमेंस : आलिया भट्ट प्रतिभाशाली अभिनेत्री है इसमें कोई संदेह नहीं है और इस फिल्म में भी उन्होंने का मापा हुआ प्रदर्शन दिया है। फिल्म के कई दृश्यों में जब चरित्र टूट जाता है फिर भी उनकी एक्टिंग चमकती है। आलिया ने जो परिवारिक दर्द हाईवे में दिखाया था वह इस फिल्म उसकी याद दिलाते है हालांकि इस फिल्म में वह वैसा दर्द महसूस करती नजर नही आती है।

शाहरुख खान की एक्टिंग इस फिल्म में बेहद कूल सिंपल और प्यारी है। इस फिल्म में उनकी उम्र पर परिपक्व ड्रेसिंग खेल खेला गया है। उनके स्टाइल को देखकर सबने ने उनके चरित्र को दिलकश श्रेणी में डाल दिया है। फिल्म में उनका चरित्र उपदेशात्मक होता है लेकिन फिर भी कहानी में चिंगारी उनकी वजह से बनी रहती है।


रघु के रूप में कुणाल कपूर मोहक युवक लगे है। उन्होंने अपने काम को अच्छी तरह से किया है उम्मीद है उनके काम की वजह से उनको आगे भी बॉलीवुड फिल्मों में देखा जा सकेगा। अंगद बेदी दो दृश्यों के लिए है , वह कायरा के प्रेमी सिड के रूप में है इसलिए उनके पास करने के लिए अधिक कुछ नही था लेकिन वह फिल्म में दिखने अच्छे लगे है।


ईरा दुबे और अन्य कलाकार अपनी सहायक भूमिकाओं में ठीक लगे है। फिल्म में आदित्य रॉय कपूर का कैमियो आकर्षक है।


डायरेक्शन और म्यूजिक रिव्यू : इंग्लिश विंग्लिश जैसी फिल्म देने के बाद दर्शको को गौरी शिंदे से आसमान से उच्च उम्मीद लगा कर बैठे थे लेकिन डियर जिंदगी के मामले में दर्शको की उम्मीद जमीन पर धूल खाती नजर आती है। डायरेक्टर गौरी सरलीकृत आकर्षण और ग्लैमर के बीच फंस कर मनभावन काम नही दे पायी है। फिल्म का पहला भाग दीपिका के गाने हीर तो बड़ी सैड है की तरह बड़ी दुखी रूप में आता है। फिल्म का पहला भाग दिल का नरक लगता है।

शिंदे ने इस फिल्म में प्यार नफरत जलन इनसिक्योरिटी करियर जीवन के हर पहलू को छूने की कोशिश की है जिसमे वह कुछ हद तक तो कामयाब हुई है लेकिन पूर्ण रूप से स्क्रीन पर उतारने में कामयाब नही रही है। फिल्म वैसे तो बोरिंग नजर आती है लेकिन कुछ लोग जो इससे अच्छी तरह से जुड़ पाते है उनके दिलों को यह छू जाती है लेकिन इसकी संख्या बहुत ही कम होगी।


149 मिनट की यह फिल्म अनावश्यक रूप से फैली नजर आती है। फिल्म के पहले भाग के कुछ दृश्य काटे जा सकते थे। फिल्म के दूसरे भाग की बात करें तो डायरेक्टर ने इसे शक्तिशाली बनाया है। कायरा के टूटने को शानदार ढंग से शूट किया गया है और वह सीन सभी के गले भर देता है।

लक्ष्मण उत्तेकर ने सुपर तरीके से सिनेमेटोग्राफी की है। उन्होंने गोवा और प्राकृतिक दृश्यों अपना कब्जा स्थापित किया है जिसका खिंचाव दर्शक भी महसूस करते है। अमित त्रिवेदी ने फिल्म को संगीत को बहुत ही बेहतरीन तरीके से फिल्म में मिक्स किया है। अली जफर का तू है और तारीफों से गीत आपको बार बार सुनने पर बाध्य करता है।


नोट बंदी के दौर में यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बड़ा बिज़नस करेगी इसकी उम्मीद कम है लेकिन बाद में टीवी पर यह फिल्म दर्शको को अधिक प्रभावित करेंगी इसकी उम्मीद की जा सकती है।

डिअर ज़िन्दगी फिल्म वीडियो

     

Comment Box

    User Opinion
    Your Name :
    E-mail :
    Comment :

Latest Movies Wallpapers