सलमान भाई का ईद से ब्लॉकबस्टर कनेक्शन

Salman Khan

Views:314

हर कोई जानता है कि सलमान का ईद से खास संबंध है। वह पिछले कई सालों से इस मौके पर अपनी फिल्म रिलीज करते है और इदी लेने आई उनकी फ़िल्में बॉक्स ऑफिस के कई रिकॉर्ड तोड़ देती है लेकिन आपको बता दे साल 2004 से 2009 के बीच का समय ऐसा भी था जब सलमान की फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर पिछड़ी हुई नजर आती थी।



साल 2009 में ईद के मौके पर उनकी फिल्म रिलीज हुई और ईश्वर ने उस साल ईद के मौके पर आशीर्वाद दिया और उनकी फिल्म को बड़ी सफलता मिली है। 2009 के बाद उनकी कई फ़िल्में ईद के मौके पर रिलीज हुई और उसे बड़ी सफलता मिली तब से सल्लू हर साल ईद के मौके पर अपनी एक फिल्म रिलीज जरुर करते है।

इस साल 2017 में सलमान ने ईद के शुभ अवसर पर ट्यूबलाइट रिलीज की है और इससे सलमान के फैन काफी उत्स्साहित है। आज हम अपने पाठकों को सलमान की उन फिल्मों के बारें में बताने जा रहे है जो ईद के मौके पर रिलीज होने के बाद ब्लॉकबस्टर साबित हुई है।

साल 2009 की ईद पर रिलीज वांटेड : सलमान खान ने ईद का काउंटडाउन वांटेड फिल्म से ही शुरू किया था। हकीकत में वांटेड फिल्म को ईद के मौके पर रिलीज करने की कोई योजना नही थी लेकिन प्रोडक्शन और प्रमोशन में हुई देरी के कारण फिल्म को ईद के मौके पर रिलीज किया गया था। सौभाग्य से चार फ्लॉप फिल्मों के बाद यह फिल्म बड़ी हिट साबित हुई। सल्लु ने इस फिल्म से ब्लॉकबस्टर फिल्म देने की शुरुआत की। आपको बता दे सलमान और आयशा टाकिया से सजी प्रभु देवा की इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर लगभग 120 करोड़ कमाए थे।



साल 2010 की ईद पर रिलीज दबंग : वांटेड के बाद सलमान ने पीछे मुड़ कर नही देखा है। साल 2010 में ईद के शुभ मौके पर अपनी एक्शन फिल्म दबंग लेकर आए थे। एक्शन डायरेक्टर अभिनव कश्यप के काम को इस फिल्म में काफी सराहा गया था और इसी फिल्म से सलमान बड़े नायक के रूप में इंडस्ट्री में स्थापित हो गए थे। अरबाज खान की इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर करीब 140 करोड़ रुपए की कमाई की थी।



साल 2011 की ईद पर रिलीज बॉडीगार्ड : सलमान खान और करीना कपूर खान-अभिनेता बॉडीगार्ड फिल्म मलयालम फिल्म की रीमेक थी। यह फिल्म ने रिलीज के दिन सबसे अधिक कमाई करने का नया रिकॉर्ड बनाया था। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 148 करोड़ रूपये से अधिक की कमाई की थी।



साल 2012 की ईद पर रिलीज एक था टाइगर : डायरेक्टर कबीर खान की फिल्म एक था टाइगर को यश राज फिल्म्स का सहयोग मिला था। यह पहला मौका था जब सलमान यश राज की किसी फिल्म में काम कर रहे था। भारत-पाकिस्तान संबंधों पर आधारित इस फिल्म में उनकी एक्स गर्लफ्रेंड कटरीना ने अभिनय किया था। इस फिल्म की कुछ समीक्षकों ने आलोचना भी की थी लेकिन कमाई के मामले में इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 198 करोड़ रुपये से अधिक कमाई की थी।



साल 2014 की ईद पर रिलीज किक : सलमान खान, जैकलिन फर्नांडीज, रणदीप हुड्डा और नवाजुद्दीन सिद्दीकी जैसे दिग्गजों से सजी फिल्म किक से प्रोडूसर साजिद नाडियाडवाला ने डायरेक्शन में डेब्यू किया था। यह साल की सबसे बड़ी हिट फिल्म साबित हुई थी। इस एक्शन फिल्म में सलमान ने एक बार फिर रोबिनहुड स्टाइल वाल रोल निभाया था। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कमाई के पिछले रिकॉर्ड तोड़ते हुए 230 करोड़ रुपये कमाए थे।



साल 2015 की ईद पर रिलीज बजरंगी भाईजान : कबीर खान की इस फिल्म में सलमान खान ने हनुमान भक्त की भूमिका निभाई थी जो अचानक से पाकिस्तानी लड़की को मिल जाता है और वापिस उसे घर ले जाने के लिए वह पकिस्तान तक चला जाता है। करीना कपूर खान, नवाजुद्दीन सिद्दीकी और हर्षाली मल्होत्रा ने इस फिल्म में दमदार अभिनय किया था। इस फिल्म का निर्माण सलमान खान ने अपने प्रोडक्शन हाउस में किया था। फिल्म को अकेले भारत से ही पर 320 करोड़ रुपये से ज्यादा की सफलता मिली थी।



साल 2016 की ईद पर रिलीज सुल्तान : अली अब्बास जफर की सुल्तान बॉक्स ऑफिस की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर फिल्म साबित हुई थी इस फिल्म का निर्माण आदित्य चोपड़ा ने यशराज फिल्म्स बैनर के तहत किया था। सलमान और अनुष्का शर्मा की जोड़ी वाली यह फिल्म तीन दिन में ही 100 करोड़ के क्लब में अपना स्थान बना लिया था इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 300 करोड़ से अधिक कमाई की।



साल 2017 की ईद पर रिलीज ट्यूबलाइट : साल 2017 में कबीर खान और सलमान की जोड़ी एक बार फिर ईद पर बंपर कमाई करने के लिए अपनी ट्यूबलाइट फिल्म रिलीज की है। इस फिल्म में सलमान की कोई भारतीय अभिनेत्री नही है। भारत चीन युद्ध पर बनी इस फिल्म में झु झु चीनी कलाकार के अतरिक्त उनके भाई सोहेल खान भी है। ईद आने से पहले रिलीज ट्यूबलाइट फिल्म ने पहले दिन 21 करोड़ रुपए कमा लिए है और इसकी कमाई का सिलसिला आगे जारी है, उम्मीद है सोमवार ईद के दिन यह फिल्म अधिक कमाई कर आलोचना करने वालों का मुंह बंद कर देगी।

और गॉसिप पढ़े

Comment Box

    User Opinion
    Your Name :
    E-mail :
    Comment :

Latest Movies Wallpapers