पिछले दस वर्षों में अनिल कपूर द्वारा फिल्मों में निभाई गई बेस्ट परफॉरमेंस

Views:1124

बहुमुखी प्रतिभावान् बॉलीवुड अभिनेता अनिल कपूर के 59वें जन्मदिन पर हम अपने पाठकों के लिए उनके पिछले 10 साल के यादगार बॉलीवुड परफॉरमेंस की सूचि लेकर आयें है जो उनके प्रति आपकी दिवानगी को ओर बढ़ा देगी।


अनिल कपूर का जन्म 24 दिसंबर 1959 को हुआ था और वह मुंबई की एक चॉल में रहते थे और उनके पिता सुरिंदर कपूर शम्मी कपूर के सेक्रेटरी थे और बाद में फिल्म प्रोडूसर बनें। अनिल कपूर का बॉलीवुड के सबसे नामचीन खानदान कपूर खानदान से संबंधित है।


अनिल कपूर ने बॉलीवुड में कदम 12 वर्ष की आयु में वर्ष 1971 में ही तू पायल मै गीत से रख दिया था इस फिल्म में उन्होंने शशि कपूर के युवा होने का किरदार निभाया था लेकिन दुर्भाग्य से वह फिल्म रिलीज नही हुई थी इसलिए 1979 में आयी उमेशा मेहरा की फिल्म हमारे तुम्हारे फिल्म को ही उनकी डेब्यू फिल्म मानी जाती है। इस फिल्म में अनिल कपूर ने छोटी से भूमिका अदा की थी। बाद में अनिल कपूर ने दिग्गज कलाकार दिलीप कुमार और अमिताभ बच्चन की अभिनीत फिल्म शक्ति में भी काम किया था। कुछ फिल्मों के बाद वह तमिल निर्देशक मणिरत्नम की पल्लवी अनु पल्लवी में अभिनय करते हुए अपने अनुभव को बढ़ाते चले गये थे।


बॉलीवुड इंडस्ट्री में अनिल कपूर को लीड कलाकार के रूप में 1983 में वो सात दिन फिल्म से मौका मिला। नसीरुद्दीन शाह और पद्मिनी कोल्हापुरे से सजी यह फिल्म लोगो के दिल में घर कर गई और अनिल कपूर भी अपनी छाप छोड़ने में कामयाब हो गये। अभिनेता अनिल कपूर लगभग 40 साल बॉलीवुड फिल्म जगत को दे चुके है और इन सालो में उन्होंने विविधता वाली भूमिका निभा कर दर्शकों का भरपूर मनोरंजक किया है।


अनिल कपूर ने तेजाब, राम लखन, वो सात दिन, परिंदा, नायक जैसी यादगार फ़िल्में दी है। लीड अभिनय रोल के अतिरिक्त अनिल कपूर ऐसे कलाकार है जो ग्रे शेड,सह-कलाकार या छोटी भूमिका निभाने से बिलकुल गुरेज नही करते है।


अपनी बेजोड़ टपोरी शैली और महान ऊर्जा के साथ आज भी अनिल कपूर अपने चहेतो के दिलों पर वैसे ही राज कर रहे है जैसे वह अपनी युवा सफल दिनों में किया करते थे। पिछले 10 वर्षों में उन्होंने जिन फिल्मों सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिया है उनको हम नीचे दिखा रहे है और निश्चित ही उन पर गौर करने के बाद अनिल कपूर की चयनात्मक फिल्मों और रोल को देखने के बाद उनके प्रति आपका आकर्षण और बढ़ जायेगा।



दिल धड़कने दो : जोया अख्तर की पारिवारिक नाटक वाली फिल्म दिल धड़कने दो में वर्तमान के सफल कलाकार रणवीर सिंह,फरहान अख्तर, अनुष्का शर्मा, प्रियंका चोपड़ा थी। प्रतिभाशाली कलाकारों के समूह के साथ स्क्रीन करने के बावजूद बहु अभिनीत इस फिल्म में अनिल कपूर की चमक कम नही थी। अनिल कपूर दिल धडकने दो में बिजनेस टाइकून कठोर पारिवारिक हेड सदस्य की भूमिका निभाई थी।



24: इंग्लिश सीरिज 24 का हिस्सा बनने के बाद उनकी लोकप्रियता बड़े पर्दे के साथ-साथ छोटे पर्दे टीवी पर बढ़ी है। अनिल कपूर फ़मोस भारतीय टीवी शो 24 में पूर्व सेना अधिकारी जय सिंह राठौर की भूमिका में है। जय सिंह राठौर देश के प्रति वफादारी और अपने परिवार के बीच उखाड़ा हुआ रहता है। टीवी श्रृंखला 24 का सीजन 2 अगले साल प्रसारित होगा और सभी दर्शक छोटे परदे पर अनिल कपूर के बकाया अभिनय को देखने के लिए अति उत्साहित है।



स्लमडॉग मिलियनेयर : डैनी बॉयल की स्लमडॉग मिलियनेयर अनिल कपूर के लिए बेहद ही खास फिल्म है। इस फिल्म से उनकी पहचान बॉलीवुड से निकलकर हॉलीवुड तक पहुँच गयी थी और पश्चिम में भी उन्होंने अपनी अदाकारी की छाप छोड़ते हुए अपने फैन फोल्लोविंग में इजाफा किया था। अनिल कपूर इस फिल्म को लेकर गौरवान्वित महसूस करते होगी क्योकि इस फिल्म ने ऑस्कर जीता था और वह ऑस्कर जीतने वाली टीम का हिस्सा थे। स्लमडॉग मिलियनेयर में अनिल कपूर ने कौन बनेगा करोड़पति की मेजबानी अमिताभ बच्चन की शैली को कड़ी टक्कर देते हुए व्यंग्यात्मक गेम शो होस्ट का रोल निभाया था।



वेलकम : अनिल कपूर कॉमेडी बहुत ही नैचुरली तरीके से करते है। कई यादगार हास्य भूमिकाओं को करने के बाद अनीस बज्मी ने वेलकम में मिस्टर कपूर को गैंगस्टर/चित्रकार का रूप देकर कॉमेडी कराई थी। नाना पाटेकर और परेश रावल जैसे अद्भुत अभिनेताओं के साथ मजनू भाई के रोल में अनिल कपूर हर रूप से अपनी छाप कॉमेडी में छोड़ने में कामयाब रहे थे।



माय वाइफ'स मर्डर : अनिल कपूर सफल अभिनेता बनने के बाद माय वाइफ'स मर्डर फिल्म से 2005 में प्रोडूसर बने थे। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ज्यादा कमाई करने में तो असफल रही थी लेकिन बीमार स्वभाव पत्नी की हत्या के संदिग्ध पति की भूमिका निभा कर अनिल कपूर ने आलोचकों और तीखी समीक्षा करने वाले लोगो का दिल जीत लिया था और सभी ने उनकी इस भूमिका की दिल खोलकर सराहना की थी।


हम दिल से दुआ करते है कि अनिल कपूर का स्वास्थ्य हमेशा बना रहे और आने वाले दिनों में वह अधिक विविधता वाली भूमिका निभा कर हमारा मनोरंजन करने में सफल रहें।

और गॉसिप पढ़े

Comment Box

    User Opinion
    Your Name :
    E-mail :
    Comment :

Latest Movies Wallpapers