प्रियंका चोपड़ा की उपलब्धियां जो कोई अन्य बॉलीवुड अभिनेत्री नही कर सकी हासिल

Priyanka Chopra

Views:766

बॉलीवुड की देशी गर्ल प्रियंका चोपड़ा आज अपने करियर के सर्वश्रेस्ठ मुकाम पर है। अपने साथियों के साथ प्रतिस्पर्धा करके अकेले चलते हुए बड़ी मुश्किलों से उन्होंने इन उपलब्धियो को हासिल किया है। अपने 16 वर्षों के करियर में प्रियंका ने कई उल्लेखनीय कारनामों को पूर्ण किया है और अपने जीवन तक वह कई नए अनूठे रिकॉर्ड बनाते हुए निश्चित ही इंडस्ट्री के नए युवा कलाकारों के लिए नए रास्ते खोल देंगी।



बी-टाउन में पिग्गी चोप्स के नाम से फेमस हो चुकी प्रियंका ने अभिनय, गायन और सोशल वर्क से पूरी दुनिया में अपनी की उपस्थिति महसूस कराई है। प्रियंका ने अपने करियर में वैसे तो कई रिकॉर्ड बनाए है लेकिन उनकी कुछ उपलब्धियां ऐसी है जो अभी तक बॉलीवुड में कोई दूसरी अभिनेत्री हासिल नही कर सकी है। आज हम प्रियंका के फैन्स को उन्ही रिकार्ड्स की जानकारी देने जा रहे है।

हॉलीवुड रॉयल्टी बनने वाली पहली भारतीय एक्ट्रेस : टाइम मैगज़ीन के कवर पर आने के बाद यह देशी गर्ल डब्ल्यू मैगज़ीन के कवर पर आने के बाद रॉयल्स की नई लिस्ट में प्रवेश कर गयी है। डब्ल्यू मैगज़ीन ने इस कवर को सितंबर महीने के कवर पर छापा था। हाले बेरी, क्रिस इवांस कन्ये वेस्ट और जोडी फोस्टर कुछ ऐसे नाम है जो हॉलीवुड रॉयल्टी टैग के नाम का आनंद ले रहे है। चोपड़ा की कड़ी मेहनत और जुनून ने उनको स्वाभाविक रूप से हॉलीवुड रॉयल्टी की सूचि में शामिल कराया है।



अमेरिकी टीवी शो करने वाली पहली भारतीय एक्ट्रेस : जब प्रियंका को अमेरिकी टीवी सीरिज क्वांटिको में मुख्य भूमिका मिली तो उनके सभी प्रशंसकों ने इस आश्चर्यजनक खबर पर अपनी ख़ुशी जाहिर की थी। हर भारतीय आज  ने उनकी भूमिका और कामयाबी पर गर्व महसूस करता है। क्वांटिको का पहला सीजन दुनिया भर में हिट रहा है और सबने प्रियंका के अभिनय की जमकर तारीफ़ की है। वर्तमान में क्वांटिको का दूसरा सीजन चल रहा है और इसमें प्रियंका की लुक और एक्टिंग को लोगो का भरपूर प्यार मिल रहा है।



पीपुल्स च्वाइस अवार्ड जीतने वाली पहली साउथ एशियाई अभिनेत्री : प्रियंका चोपड़ा विदेश में सिर्फ क्वांटिको की भूमिका से संतुष्ट होने वाली अभिनेत्री नही थी। क्वांटिको से सबको मदहोश करने वाली इस एक्ट्रेस को उनकी बेतरीन भूमिका के लिए पीपुल्स च्वाइस अवार्ड भी जीता और इसी के साथ अवार्ड जीतने वाली  पहली साउथ एशियाई महिला बन गयी।



हॉलीवुड फिल्म में विलेन बनने वाली पहली भारतीय एक्ट्रेस : हॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री कई भारतीय कलाकार काम कर चुके है। प्रियंका के बाद दीपिका पादुकोण भी हॉलीवुड की बड़ी फिल्म का एक अहम हिस्सा है लेकिन हॉलीवुड फिल्म में विलेन की भूमिका पाने वाली वह पहली एक्ट्रेस है। बाजीराव मस्तानी की अभिनेत्री आगामी हॉलीवुड फिल्म बेवॉच में विलेन विक्टोरिया की भूमिका में है।



स्कूल की पाठ्य पुस्तक में एंट्री करने वाली महिला : प्रियंका की उपलब्धियों को नजर में रखते हुए सीबीएसई बोर्ड के पर्यावरण अध्ययन पाठ्य पुस्तक में शामिल किया गया है। पिग्गी चोप्स एक सफल सेलिब्रिटी बन गयी है और उनका जीवन काफी प्रेरणादायक है। प्रारंभिक जीवन बरेली, लखनऊ से शुरू करने के बाद साचुसेट्स और आयोवा में परिवार के साथ शिफ्टिंग होम् की कहानी को अध्याय में शामिल किया गया है, यह पहली बार है की किसी अभिनेत्री को इस तरह सम्मानित किया गया है।



भारत में एन्डॉर्स चार्ट पर टॉप पर रहने वाली महिला : प्रियंका बॉक्स ऑफिस पर सफलता के साथ वाले पैसे पर ही निर्भर नही रहती है, वह कई ब्रांड के विज्ञापन कर अपनी कमाई को कई गुणा बढ़ा लेती है। साल 2009 में शाहरुख खान और अन्य कई मेल सेलेब्रिटी को पीछे छोड़ते हुए एन्डॉर्स इंडस्ट्री के टॉप पर काबिज हो गयी थी। पेप्सी, नोकिया, गार्नियर, नेस्ले जैसे विश्वसनीय ब्रांड के एंबेसडर के रूप प्रियंका कई सालों से विज्ञापन कर रही है।



यूनिसेफ गुडविल की ब्रांड एम्बेसडर : प्रियंका ने साबित किया है की वह कमाई करने के साथ दान करने में भी पीछे नही हटती है। प्रियंका ने हर साल स्वास्थ्य और शिक्षा के लिए प्रियंका चोपड़ा फाउंडेशन के माध्यम से अपनी आय का 10% दान करने का फैसला किया है। इस दान के अलावा कई तरह के दान और भी करती है, चोपड़ा यूनीसेफ के साथ बच्चों के अधिकारों और लड़कियों की पढाई पर 2009 से अब तक काम कर रही है। साल 2010 में उनको यूनिसेफ गुडविल का ब्रांड एम्बेसडर शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए चुना गया था। महिलाओं के सशक्तिकरण और बच्चों के कल्याण से संबंधित मुद्दों प्रियंका खुलकर बड़े मंचो पर अक्सर अपनी राय रखती है।



गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड्स में नाम दर्ज कराने वाली पहली भारतीय अभिनेत्री : प्रियंका चोपड़ा की 2009 में आई रोमांटिक कॉमेडी फिल्म व्हाट’स योर राशि बेशक बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह पिट गयी थी लेकिन इस फिल्म में प्रियंका 12 अलग-अलग किरदारों को चित्रित करके एक अनोखा वर्ल्ड रिकॉर्ड्स बना कर गिनीज बुक में प्रवेश किया था।

और गॉसिप पढ़े

Comment Box

    User Opinion
    Your Name :
    E-mail :
    Comment :

Latest Movies Wallpapers