ऋचा चड्ढा के जीवन से जुडी कुछ बातें जो शायद हमें नही पता

Views:122


18 दिसम्बर 1986 को हिन्दू सिख परिवार में जन्म लेने वाली ऋचा चड्ढा का अभिनय करियर दिबाकर बनर्जी की फिल्म ओए लकी! लकी ओए में डॉली के किरदार से शुरू हुआ था लेकिन उनको बड़ी पहचान 2012 में रिलीज फिल्म गैंग्स ऑफ वासेपुर से मिली। साल 2016 में ऋचा के करियर की बात करें तो यह साल उनकी बहुमुखी प्रतिभा का प्रदर्शन करने वाला साल रहा है।


इस साल ऋचा ने सभी रंगों से अपनी छाप दर्शकों के दिल पर छोड़ने की कोशिश की है। इस साल उन्होंने इंडो-अमेरिकन परियोजना लव सोनिया में काम किया तो वही एक वेब शो अमेज़न के साथ किया जिसे पॉवर प्ले के नाम से बुलाया गया। ऋचा ने इस साल अपनी पहली शोर्ट फिल्म राख को रिलीज कर अपनी एक्टिंग की छाप सिनेमा पर लंबे समय के लिए छोड़ी।



वर्तमान की बात करें तो ऋचा इस समय अपनी बहुप्रतीक्षित फिल्म फुकरे रिटर्न की शूटिंग कर रही है। आज उनका जन्मदिन है इसलिए इस मौके पर हम उनके जीवन से जुडी कुछ ऐसी बातें लेकर आएं है जिसकी जानकारी शायद उनके कट्टर प्रशसकों को भी ना हो।

* बहुत कम लोग जानतें होंगे की देव डी फिल्म में कल्कि की भूमिका की पेशकश पहले ऋचा को की गयी थी।
* ऋचा ने टूर के दौरान भारत और पाकिस्तान में नाटकों का प्रदर्शन किया है।
* 30 वर्षीय ऋचा फोर्ब्स मैगज़ीन की लिस्ट में 30 की सूचि में शामिल के साथ साथ के मैगज़ीन के कवर पर अपनी उपस्थति दर्ज करा चुकी है।
* बॉलीवुड में अभिनय शुरू करने से पहले फैशन पत्रिका और एली के साथ इंटर्नशिप कर चुकी है।
* शायद आपको मालूम नही होगा कि अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोहों के लिए भारत की ओर से सबसे कम उम्र के जूरी सदस्य रह चुकी है।

* ऋचा सिर्फ कम उम्र में जूरी सदस्य ही नही बल्कि लगातार 3 साल तक कान में प्रतियोगिता के लिए भी जा चुकी है।
* बहुत से कम प्रशंसको को यह पता होगा कि ऋचा एक प्रशिक्षित भरतनाट्यम डांसर है।
* ऋचा पैदा बेशक दिल्ली में हुई है लेकिन उनको तमिल भाषा का अच्छा ज्ञान है वह तमिल तेजी से बोलने के साथ साथ लिखने की कला भी जानती है।
* यह तो हर कोई जानता है कि ऋचा शाकाहारी है लेकिन कई लोगों को यह पता नही होगा कि उनको आयुर्वेद की अच्छी जानकारी है।
* ऋचा किसी भी फिल्म की शूटिंग कर रही हो वह अपने फिल्मी चरित्र के साथ परफ्यूम का प्रयोग जरुर करती है।

* ऋचा एक मानवीय औरत है इसलिए पालतू जानवर को गोद लेने वाले समुदायों और जरूरतमंद की मदद करने वाले कई गैर सरकारी संगठनों से जुड़ कर आर्थिक मदद देने के साथ साथ काम भी करती है।