2015 आइफा अवार्ड लिस्ट डायरी

Views: 1237


भारतीय दर्शकों और क्रिटिक्स का दिल जीतने वाली बॉलीवुड फिल्म "हैदर" और "क्वीन" का जादू 16वें आइफा अवार्ड समारोह में भी नजर आया है। बॉलीवुड की दोनों ही फिल्मों को ना सिर्फ अंतरराष्ट्रीय भारतीय फिल्म अकादमी पुरस्कार के नोमिनेशन में जगह मिली अपितु दोनों फिल्मों ने तीन-तीन आइफा अवार्ड भी जीते है।





कुआलालंपुर में तीन दिन तक चलने वाले 2015 आइफा अवार्ड समारोह का समापन बड़े ही रंगीले और दिल मोहने वाले अंदाज में हुआ है। समारोह समापन से पहले इस अवार्ड फंक्शन ने हैदर फिल्म करने के लिए शाहिद कपूर को सर्वश्रेष्ठ बॉलीवुड अभिनेता और क्वीन में बेहतर अदाकारी करने के लिए कंगना रनोट को 2015 की सर्वश्रेष्ठ बॉलीवुड अभिनेत्री के रूप में चुना है।





इन दोनों बॉलीवुड स्टार्स के अलावा आइफा ने तब्बू और रितेश देशमुख को बेस्ट स्पोर्टिंग एक्टर के लिए तो के के मेनन को सर्वश्रेष्ठ विलेन के लिए चुना है। साल में सबसे ज्यादा बड़ी हिट फिल्म देने वाली दीपिका पादुकोण को वूमैन ऑफ द ईयर अवार्ड से आइफा ने नवाजा है। हिंदी सिनेमा में इन दिग्गजों के अलावा बॉलीवुड जगत में अपने पारी का आगाज करने वाले टाइगर श्रॉफ और कृति सैनन आइफा बेस्ट डेब्यू अवार्ड जीत कर काफी खुश नजर आ रहे थे।





बॉलीवुड फिल्मों की अगर बात करे तो आइफा ने क्वीन को निष्पक्ष रूप से साल की सर्वश्रेष्ठ फिल्म माना है। इस फिल्म को अलावा पीके बनाने वाले डारेक्टर राजकुमार हिरानी को बेस्ट डायरेक्टर का अवार्ड दिया गया है। राजकुमार हिरानी के अलावा बॉलीवुड के शो मैन कहे जाने वाले सुभाष घई को भी लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार दिया गया है। सुभाष घई को ये अवार्ड उनके साथ काम करने वाले बॉलीवुड अभिनेता अनिल कपूर ने अपने हाथों से दिया। अनिल कपूर जब ये अवार्ड दे रहे थे तो वह खुद को काफी भावुक महसूस कर रहे थे।





रविवार रात को कुआलालंपुर में आयोजित इस आइफा समारोह को रणवीर सिंह और अर्जुन कपूर ने पेश किया। दोनों ने मच का संचलान एआईबी रोस्ट पर माफ़ी कर किया और बाद में उपस्थित सभी लोगो को एंटरटेन कर उनका दिल जीत लिया। रणवीर सिंह और अर्जुन कपूर द्वारा आमिर खान और बॉम्बे वेलवेट पर निशाना साधना अवार्ड शो का सबसे फनी क्षण बना। बॉलीवुड फिल्मों में कुछ अन्य महत्वपूर्ण अवार्ड दिए है जिनकी लिस्ट हम आपके साथ नीचे शेयर कर रहे है।

अवार्ड

कलाकार

फ़िल्म

सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री कंगना राणावत
क्वीन
सर्वश्रेष्ठ अभिनेता
शाहिद कपूर
हैदर
सर्वश्रेष्ठ फिल्म
फैंटम फिल्म्स
क्वीन
सर्वश्रेष्ठ निर्देशक
राजकुमार हिरानी
पीके
सर्वश्रेष्ठ सह अभिनेत्री
तब्बू
हैदर
सर्वश्रेष्ठ सह अभिनेता
रितेश देशमुख
एक विलन
सर्वश्रेष्ठ कोरियोग्राफ़ी
अहमद खान
किक
सर्वश्रेष्ठ बैकग्राउंड स्कोर विशाल भरद्वाज
हैदर
सर्वश्रेष्ठ एक्शन
एंडी आर्मस्ट्रांग/परवेज शेख
बैंग बैंग
सर्वश्रेष्ठ डायलॉग
राजकुमार हिरानी/अभिजात जोशी
पीके
सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशक
एहसान नूरानी/शंकर महादेवन/ लॉय मेंडोन्सा २ स्टेट्स
सर्वश्रेष्ठ गीतकार
मनोज मुन्तशिर (गालियां एक विलन)
नकारात्मक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के के मेनन
हैदर
सर्वश्रेष्ठ ध्वनि डिजाइन
शाजिथ कोयरी
हैदर
बेस्ट फिमेल प्लेबैक
कनिका कपूर
(बेबी डॉल - रागिनी एमएमएस 2)
बेस्ट मेल प्लेबैक
अंकित तिवारी
(गालियां एक विलन)