बॉलीवुड का दबंग सलमान खान 5 साल के लिए जेल में कैद

Salman Khan

Views:1901

स्टारडम किंग कहे जाने वाले सलमान खान को तेरह साल बाद हिट एंड रन केस में न्यायाधीश देशपांडे ने दोषी मानते हुए 5 साल की सजा सुनाई है। सलमान खान को जब न्यायाधीश देशपांडे सजा सुना रहे थे तब उनके परिवार में से भाई अरबाज खान, सोहेल खान बहन अलवीरा और अर्पिता कोर्टरूम में ही मौजूद थे।





सलामन खान की सजा का विवरण : मुंबई सेशंस कोर्ट के न्यायधीश देशपांडे ने 2002 हिट और रन मामले में जैसे ही सलमान को दोषी ठहराते हुए 5 साल की कैद और 25 हजार जुर्माने के साथ सजा सुनाई तो अदालत परिसर में उपस्थित परिवार के सभी सदस्यों की आँखों में भी आंसू आ गये। सलमान खान जज साहब के सारे फैसलों को सिर झुका कर बिना चेहरे पर कोई भाव दिए सुनते रहे।


कोर्टरूम में जज ने जब सलमान को गैर इरादतन हत्या का दोषी माना तभी सलमान और दर्शकों ने भी कैद से बचने के कयास छोड़ दिए। सलमान को शराब पीकर,बिना लाइसेंस गाड़ी चलाकर गैर इरादतन हत्या करने के मामले में मुजरिम माना गया है और इस अपराध के लिए सलमान को 10 साल तक के लिए जेल में कैद किया जा सकता था पर वकीलों द्वारा सलमान की बीमारी और चैरिटी के लिए 42 करोड़ रुपये खर्च करने के रखी दलील काम कर गयी और उन्हें सिर्फ पांच साल की सजा हुई।


सलमान पर लगी धारा : बॉलीवुड नायक सलमान को मुंबई सेशंस कोर्ट 304 -2 ,337, 427 और 279 धारा के अन्दर मुजरिम मान जेल में कैद करने का अहम और बड़ा फैसला किया है।





इन आधारों पर तय हुई सजा : सरकारी वकील ने 49 वर्षीय अभिनेता पर जोरदार अपील रखते हुए अदालत को ये बताने में कामयाब हो गये कि दुर्घटना के समय लैंड क्रूजर को ड्राइवर नही अपितु खुद सलमान ही चला रहे थे क्योकि ड्राइवर सीट से उतरते कई लोगो ने सलमान को देखा था और उनके साथ उनका बॉडीगार्ड शेरा भी उनके साथ था और सरकारी वकील ने अपनी सभी बातें साबित करने के लिए कुल 27 गवाहों को अदालत में पेश किया था जो जज को काफी असरदारक लगे।


सलमान की दलील : सलमान खान के वकीलों ने सलमान को हिट एंड रन मामले से बचाने का भरसक प्रयास किया पर वह सफल नही हो पाए। सलमान के वकीलों ने इस केस में ये पक्ष रखा था कि सलमान की गाड़ी को ड्राइवर अशोक सिंह चला रहे और अशोक सिंह ने अपना गुनाह अदालत में कबूल भी कर लिया था पर जज को सलमान के वकीलों की ये दलील कुछ खास नही भाई और बॉलीवुड के भाईजान को सजा का सामना करना पड़ा। हालांकि सलमान के वकील इस दुर्घटना के मामले को 13 साल तक लम्बा करने और सलमान की सजा कम कराने में कामयाब जरुर हो गये।


सलमान की सजा का असर : अदालत से आए न्यायिक फैसले से सलमान खान का पूरा परिवार,समूचा बॉलीवुड जगत के साथ दर्शक भी स्तब्ध है। सलमान खान के जेल जाने की बुरी खबर का सबसे बड़ा असर उनकी माँ सलमा पर हुआ
कैद की खबर उनके कानों पर पड़ते ही वह बेहोश हो गईं। उनके बाद सजा का असर आगामी फिल्म 'बजरंगी भाईजान' के डायरेक्टर कबीर खान पर पड़ा है। कबीर खान का दिल इस सदमे को बर्दास्त नही कर सका और उन्हें दिल का दौर पड़ गया। बॉलीवुड में कबीर खान के अलावा जैसे ही सलमान के दोषी होने की खबर मिडिया से बाहर आई समूचा बॉलीवुड जगत ट्विट से अपना दुःख जताने लगा और सलमान के साथी कलाकार दोस्त इस दुःख की घड़ी में सलमान के घर पहुँच परिवार का दुःख बांटने लगे।. सलमान के इन बुरे दिनों के शुरुआत से पहले कल आधी रात को बॉलीवुड के किंग खान शाहरुख भी मिलने आये। शाहरुख के अलावा स्टार नाम संगीता बिजलानी, प्रीति जिंटा, सोनाक्षी सिन्हा,डेविड धवन और साजिद नाडियादवाला भी उनके घर उपस्थित थे। सलमान खान के जेल जाने के कारण विज्ञापन जगत और आगामी फिल्मों के लिए उन पर लगा चुके पैसे की वजह से कई लोगो का भारी नुकसान हुआ है। सलमान खान को जेल जानें की वजह से सलमान के वो फैंस काफी दुखी है जो ट्विटर के अलावा हवन यज्ञ और दुआ मांग रहे थे।





अब क्या होगा : बॉलीवुड इंडस्ट्री के बड़े एंटरटेनर सलमान के कानूनी अपराध साबित होने के कारण उन्हें आर्थर रोड जेल भेजा जाएगा और उनके वकीलों को हाईकोर्ट से ही जमानत लेनी पड़ेगी पर इसमे मुश्किल ये है कि 10 मई से अदालत छुट्टियों पर जा रहा है। सलमान के वकीलों ने मौके को समझ कर सजा का फैसला आते ही बिना देरी किये हाई कोर्ट में जमानत की अर्जी भी दाखिल कर दी है जिसकी सुनवाई शाम 4 बजे के बाद शुरू होगी अब देखना है सलमान का हाईकोर्ट में क्या होगा ?

और खबरे पढ़े

Comment Box

    User Opinion
    Your Name :
    E-mail :
    Comment :

Latest Movies Wallpapers